Delhi Shramik Sangathan

Home » News » घरेलू कामगारों की सामाजिक सुरक्षा की मांग को लेकर राष्ट्रीय रैली और आम सभा।

घरेलू कामगारों की सामाजिक सुरक्षा की मांग को लेकर राष्ट्रीय रैली और आम सभा।

Advertisements
Advertisements

घरेलू कामगारों का राष्ट्रीय प्लेटफार्म द्वारा घरेलू कामगारों के लिए सामाजिक सुरक्षा का कानून बनाने की मांग को लेकर 31 जुलार्इ 2013 को जन्तर-मन्तर पर विशाल रैली व आमसभा का आयोजन किया गया। घरेलू कामगारों का राष्ट्रीय प्लेटफार्म देश के 10 से अधिक राज्यों में घरेलू कामगारों को संगठित करने का काम करता है।

इस विशाल रैली व आमसभा में सेंट्रल ट्रेड युनियनों व जन संगठनों के प्रतिनिधियों ने सभा को संबोधित कर सामाजिक सुरक्षा कानून के पक्ष में अपना समर्थन दिया तथा राज्य सभा के सांसद अनवर अली अंसारी जी ने मांग का समर्थन करते हुए राज्य सभा की पेटिशन कमेटी को पत्र लिखा है कि वे इनके लिए शीघ्र कानून बनायें।
घरेलू कामगारों की संख्या भारत देश में 5 करोड़ से भी अधिक है और जिसमें से अधिकतर महिलाऐं हैं। यह कामगार शहरों को अपनी सेवाऐं देते हैं लेकिन इनकी सेवा के बदले इन्हें विभिन्न प्रकार के शोषण का शिकार होना पड़ता है, इनके काम को काम का दर्जा नहीं दिया जाता है, काम की मान्यता न होने के कारण इनके साथ दोयम दर्जे के नागरिक जैसा व्यवहार किया जाता है, इन कामगारों पर कोर्इ भी श्रम कानून लागू नहीं होता है इसलिए इनके साथ आर्थिक, शारीरिक और मानसिक शोषण लगातार होता रहता है। घरेलू कामगारों का राष्ट्रीय प्लेटफार्म के बैनर तले देशभर से आये हज़ारों की संख्या में घरेलू कामगारों

ने सामाजिक सुरक्षा का कानून बनाने की मांग की।
इस कानून में यह सभी मांगे समिमलित होनी चाहिए कि सभी कामगारों और नियोक्ताओं का पंजीकरण हो, सामाजिक सुरक्षा का निर्धारण और नियमन हो, नियोक्ताओं से प्राप्त पंजीकरण राशि से सामाजिक सुरक्षा का भुगतान हो, काम के दौरान स्वास्थ्य और शिक्षा की सुरक्षा, बीमार होने पर इलाज का खर्च, दुर्घटना होने पर तुरंत मुआवजा, बच्चों की पढ़ार्इ के लिए सहयोग और बुढ़ापे में पेंशन इत्यादि।
घरेलू कामगारों का राष्ट्रीय प्लेटफार्म के प्रतिनिधियों ने हज़ारों हस्ताक्षरित चिÎयिें के सहित माननीय प्रधानमंत्री जी, माननीय श्रम मंत्री जी, राज्य सभा की पेटीशन कमेटी और लोक सभा की पेटीशन कमेटी को ज्ञापन दिया। इस आमसभा में दिल्ली घरेलू कामगार संगठन, डोमेसिटक वर्कर फोरम, डोमेसिटक

वर्कर सेवा, निर्मला निकेतन इत्यादि संगठनों ने भाग लिया।

Anita Juneja/Ravi Kumar Saxena

SAM_3310 SAM_3317 SAM_3377 SAM_3351

Image Image

 

Image

Image

Image

Image

Image

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

w

Connecting to %s

%d bloggers like this: